आर एंड डी परियोजनाएं - जारी आर एंड डी परियोजनाएं
परियोजना का नाम प्रतिभागी कंपनी/संस्था लागत रुपये
(लाख)
उद्देश्य
पॉलीमर परिवर्तित डामरी बाइंडर का विकास आई. आई. पी. देहरादून व सी.पी.सी.एल., मनाली 39.33 1. सी.पी.सी.एल. चेन्नई में उपलब्ध फीडस्टाक का उपयोग करते हुए एस.बी.एस., ई.वी.ए. और इस्तेमाल किए हुए टायरों जैसी पालीमरिक सामग्री सम्मिलित करके उत्तम क्वालिटी के बिटुमेन का विकास करना।

2. विकसित उत्पादन का उद्देश्य पालिमर परिवर्तित बिटुमेन (पारंपरिक 60/70 पेविंग ग्रेड के अनुकूल) का सृजन करना होगा जो आई.आर.सी. (एस.पी. 53, 1999) की विशिष्टताओं तथा अंतर्राष्ट्रीय विशिष्टताओं एस.एच.आर.पी. ( यू. एस. ए.) को भी पूरा करता हो।
डीजल के डी सल्फराइज़ेशन के लिए बायोकैटालिटिक प्रोसेस का विकास आई.आई.पी. देहरादून 122.59 तैयार उत्पाद में 2500 से 100 पीपीएम तक सल्फर लैवल कम करने के लिए हाइड्रोट्रीटेड एवं कैक्ड डिस्टिलेट्स के बायो डिसल्फराइज़ेशन ट्रीटमेंट हेतु बायो कैटलिस्ट व बायो प्रोसेस का विकास करने के लिए ।
डीजल के ओक्सीडेटिव डिसल्फराइज़ेशन के लिए प्रक्रिया का विकास आई.आई.पी. देहरादून 68.20 50 पीपीएम सल्फर से कम अल्ट्रा लो सल्फर डीजल के ओक्सीडेटिव डिसल्फराइज़ेशन के लिए प्रक्रिया और जानकारी विकसित करने हेतु।
ट्रिकल बैंड रिएक्टर प्रोद्योगिकी के विकास के लिए ऐड-ऑन सुविधाएं, भाग-1; डिस्ट्रीब्यूटर और रीडिस्ट्रीब्यूटर/क्वैंच प्रणाली के लिए बड़े पैमाने पर हाइड्रोडायनमिक अध्ययन ई.आई.एल. दिल्ली, आई.आई.टी. दिल्ली, आई.ओ.सी.एल. (आर. एंड. डी.) 135.48 हार्डवेयर के विभिन्न पहलुओं को संबोधित करने के लिए ट्रिकल बैंड प्रोद्योगिकी के विकासार्थ ऐड-ऑन सुविधाओं पर बड़े डायामीटर कॉलम में अनुसंधान कार्य करना।
फीड नोजल प्रणाली का विकास तथा एफ.सी.सी. राइजर रिएक्टर के निष्पादन पर इसके प्रभाव का अध्ययन; एक कंप्यूटेशनल फ़्ल्युड डायनमिक्स प्रस्ताव ई.आई.एल. दिल्ली 92.00 ई.आई.एल. आर.एंड.डी. सेंटर में एफ.सी.सी. राइजर के लिए फीड नोजल प्रणाली के विकास और परीक्षण हेतु।

तरलीकरण व वाष्पीकरण पर परीक्षात्मक जांच के साथ सी.एफ.डी. मॉडल के एफ.सी.सी. परिवर्तनों तथा उत्पादन आकृति व तुलना पर फीड नोजल प्रणाली के भावी प्रभाव की क्षमता के साथ एफ.सी.सी. राइजर रीऐक्टर के लिए सी.एफ.डी. आधारित मॉडल को विकसित करने हेतु।
इंडस्ट्रियल फीड स्टॉक के साथ C7+ हाइड्रोकार्बन के आइसोमराइज़ेशन के लिए कैटलिस्ट विकास आई.आई.पी. देहरादून 66.82 गैसोलीन पुल के लिए उपयुक्त उत्पादन प्राप्त करने हेतु औद्योगिक प्रीट्रीटेड फीडस्टाक में C7+ पैराफीन हाइड्रोकार्बन के आइसोमराइज़ेशन के लिए ज्योलाइट आधारित कैटलिस्ट के विकासार्थ।
भारत को सामरिक वाणिज्यिक और आत्मावलंबी लाभ उपलब्ध करने के लिए रिन्यूएबल एवियेशन लुब्रीकेंट हेतु प्रोद्योगिकी का विकास आई.आई.टी., आई.ओ.सी.एल., आर. एंड. डी. / एन.ए.एल. / एच. ए. एल. / जी.टी.आई. / सी.ई.एम.आई.एल.ए.सी. 1732.28 एयरक्राफ्ट इंजनों के लिए सिंथेटिक एवियेशन लुब्रीकैंट तथा सहायक प्रणाली जिसमें टर्बो प्रोप और टर्बो जैट एयरक्राफ्ट शामिल हैं।
सल्फर नाइट्रोजन तथा पेट्रोलियम फीड स्टाक से एरोमैटिक कंपाउंड के निष्कर्षण के लिए रूम टेम्प आयोजित लिक्विड और उनके अनुप्रयोग का संश्लेषण आई.आई.पी. देहरादून 65.4 1. हाइड्रोलिसिस रिजिस्टेंट हैलोजन फ्री रूम टेम्प आयोजित लिक्विड तथा उनकी भौतिक व रासायनिक विशेषताओं को संश्लेषित करना।

2. संश्लेषित आर.टी.आई.एल. तथा सिंथेटिक फीड जिसमें मानक सल्फर अकसीदाइज्ड सल्फर, नाइट्रोजन व ऐरोमैटिक कंपाउंड शामिल हैं, का प्रयोग करते हुए एल.एल.ई. का ब्यौरा तैयार करना।

3. मजबूत इलेक्ट्रोलिटिक सोल्युशन के लिए थरमोडायनमिक माडल का प्रयोग करते हुए आर.टी.आई.एल. के साथ संतुलित विवरण की भविष्यवाणी करना।
गैसोलीन ब्लैंड की भांति अल्काइलेट निर्माण के लिए अल्कींस के साथ आइसोब्यूटेन के अल्काइलेशन के लिए सॉलिड स्टेट कैटलिस्ट का विकास आई.आई.पी. देहरादून 70 गैसोलीन ब्लैंड की भांति अल्काइलेट बनाने के लिए अल्कींस के साथ आइसोब्यून के अल्काइलेशन के लिए सॉलिड एसिड के कैटलिस्ट का निर्माण करने हेतु।
इंडियन कोल और पैट कोक के मिश्रण के गैसीफिकेशन के लिए मैथेमैटिकल मॉडल और सिंयुलेशन पैकेज का विकास बी.पी.सी.एल. (आर.एंड.डी.) तथा आई.आई.सी. मद्रास 50.81 1. इंडियन कोल और पैट कोक के मिश्रण के गैसीफिकेशन के लिए उपयुक्त मैथेमैटिकल मॉडलों और सिंयुलेशन पैकेजों के विकासार्थ।
2. प्रयोगशाला एवं पायलट प्लांटस्तर पर रीएक्टर की डिजाइनिंग के लिए प्रणाली विज्ञान विकसित करने हेतु।
© Copyright Centre for High Technology. All Rights Reserved. © Site designed & maintained by Goldmine Advertising Limited